गुजरात में अलर्ट, दिल्ली में भी चेतावनी… हिमाचल में आफत की बारिश, कैसा रहेगा UP-बिहार का मौसम?

मानसून इस समय देश भर में काफी मेहरबान है. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश से लेकर उत्तराखंड तक सभी पहाड़ी राज्यों में आफत की बारिश हो रही है. वहीं गुजरात से लेकर राजस्थान तक बारिश की वजह से बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. इन दोनों राज्यों में काफी बड़े इलाके में पानी भर गया है. गुजरात में तो सात लोगों की इस बाढ़ और बारिश की वजह से जान भी जा चुकी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले दो दिनों तक गुजरात में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

इसी प्रकार आज दिल्ली एनसीआर समेत कई अन्य राज्यों के लिए भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक आज दिल्ली एवं एनसीआर में बारिश हो सकती है. अनुमान है कि आज पूरे दिन बादल छाए रहेंगे. मध्यम बारिश भी संभव है. दिल्ली में इस साल अगस्त महीने में 23 दिन बारिश हुई है और बीते 14 वर्षों में सर्वाधिक बारिश हुई है. इससे पहले दिल्ली में सर्वाधिक बारिश साल 2012 में 22 दिन तक हुई थी. मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को पश्चिमी राजस्थान और अंडमान निकोबार द्वीप समूह में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

हिमाचल प्रदेश में दो दिन का येलो अलर्ट
इसी प्रकार जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा के कुछ इलाकों के अलावा महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक और केरल में भी आज भारी बारिश हो सकती है. जबकि गुरुवार को पश्चिमी राजस्थान, केरल और ओडिशा समेत 10 राज्यों में भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश की वजह से 126 सड़कें बंद हो गई हैं. हालात को देखते हुए यहां भी मौसम विभाग ने दो दिन का येलो अलर्ट जारी किया गया है.

अब तक 144 की मौत
प्रदेश में बारिश की वजह से पहले ही 41 सड़कें पहले से बंद थी, मंगलवार को हुई बारिश की वजह से 85 अन्य सड़कों पर भी यातायात ठप हो गया. राजधानी शिमला में ही कई सड़कों पर पेड़ गिरने की वजह से यातायात बाधित हुआ. राज्य में अब तक राज्य में 591.8 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है. मानसून आने के बाद से अब तक राज्य में 144 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि अब तक 1217 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हो चुका है. उधर, राजस्थान में भी लगातार बारिश का दौर जारी है.

राजस्थान में भी बाढ़ बारिश का अलर्ट
भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो-तीन दिनों तक राज्य में भारी बारिश का दौर जारी रह सकता है. बीते 24 घंटों में पश्चिमी राजस्थान में कई जगह अच्छी बारिश हुई. इस दौरान जयपुर, उदयपुर, बांसवाडा के अलावा डूंगरपुर आदि जिलों में भारी बारिश हुई है. वहीं आज भरतपुर, जयपुर, अजमेर, कोटा व बीकानेर में अच्छी बारिश होने की संभावना है. वहीं गुजरात से लगते इलाकों में बाढ़ का भी खतरा है.

यूपी बिहार में मध्यम बारिश
उत्तर प्रदेश और बिहार में भी अगले दो दिनों तक अच्छी बारिश के संकेत हैं. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक यूपी और बिहार में बीते दो दिनों से हल्की से मध्यम बारिश हो रही है. इसमें कई जगहों पर मूसलाधार बारिश भी हुई है. इन दोनों ही राज्यों में इसी तरह से बारिश का दौर अगले दो से तीन दिनों तक जारी रहेगा. इस दौरान तापमान भी सामान्य के आसपास रहने की संभावना है. हालांकि पहाड़ी राज्यों में हो रही बारिश से इन दोनों ही राज्यों में बाढ़ का भी खतरा है.

Related posts

Leave a Comment